couple fight, pati patni ki ladai, kyo hoti hai pati patni mein ladai, kyon hoti hai pati patni mein anban, pati patni mein anban, पति पत्नी की लड़ाई, क्यों होती है पति पत्नी में लड़ाई, पत्नी को संतुष्ट कैसे करें,

पति-पत्नी में झगड़े होने के 7 मुख्य कारण (7 main reasons for a fight between husband and wife)

दोस्तों पति-पत्नी के बेच अनबन होना एक स्वाभाविक पर्तिक्रिया है। पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार और तकरार यह दोनों पहलू शामिल होते हैं। पति-पत्नी का संबंध एक प्यारा और अनोखा संबंध होता है। दो अंजान दिल जब शादी के बाद आपस में मिलते हैं, तो धीरे-धीरे उनके रिश्तों में बदलाव आता है। आपसी तालमेल के चक्कर में कुछ कमियों की वजह से मन मुटाव हो जाता है। किंतु कुछ समय बाद एक दूसरे के प्रति विश्वास और प्यार कायम कर लेते हैं। पति-पत्नी एक दूसरे को समझने की कोशिश में धीरे-धीरे प्यार आपस में पनपने लगता है। कई बार कुछ गलतफहमी अथवा गलत बात, जैसे पति-पत्नी एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करते है। अपनी गलती ना मानना, ऐसे प्रमुख कारण बन जाते हैं। जो पति पत्नी में अनबन शुरू होने लगती है। तो दोस्तों आइए आज मैं बताऊंगी कि जाने पति-पत्नी में अनबन क्यों होती है।

डिलीवरी के बाद पेट कैसे कम करें

शादी से पहले के रिश्तो पर बात करना (talking on premarital)

क्या आपको पता है कि पति और पत्नी में अनबन क्यों होती है। यदि पति या पत्नी में से कोई अपने पार्टनर के पुराने रिश्ते को लेकर मजाक में बोलता है। जो कि बहस का कारण बन जाता है। इस बात को जब भी मौका मिले बार-बार बोला जाए तो आपसी संबंध में अत्यधिक खटास होने लगती है। जिसके कारण एक दूसरे के प्रति मन में तनाव उत्पन्न हो जाता है। यह तनाव हंसती खेलती हुई जिंदगी में कलह की सुरुआत कर देती है। इसलिए अगर आप ऐसा कुछ अपने पति या पत्नी के अतीत के बारे में जानते हैं तो उसे भूलकर भी ना बोले।

जिद करना (to insist)

अगर आप जिद्दी हैं, तो भी आपके बीच तकरार हो सकती है। अक्सर देखा जाता है, कि जो लोग अपने जीत के आगे किसी की भी नहीं सुनते हैं। पति हो या पत्नी जिद्द करने से आपसी संबंध पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। दोस्तों जिद करना भी पति-पत्नी में अनबन होने का एक मुख्य कारण है।

बार-बार ताने मारना (taunting)

मित्रों बार-बार ताने मरना भी पति-पत्नी में अनबन होने का मुख्य कारण है. अक्सर देखा जाता है, कि कुछ पति दहेज के लोभी होते हैं. ससुराल पक्ष से मनचाहा दहेज ना मिलने पर अपने पत्नी को बार-बार कोसते रहते हैं. मित्रों हमेशा किसी न किसी बात पर पत्नी को ताने मारने से आपस में तनाव बढ़ जाता है. और यह तनाव एक लड़ाई का रूप ले लेता है. जिससे दो अच्छी-भली जिन्दगियां बेकार हो जाती हैं.

आपसी तालमेल ना होना (incompatibility)

यदि पति-पत्नी की सोच आपस में नहीं मिलती है। आपस में हर एक छोटी-छोटी बात को लेकर बहस होने लगती है। पति पत्नी एक दूसरे से बात नहीं करना एक दूसरे के मामले में हस्तक्षेप करना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं। अक्सर एक दूसरे की गलतियां ही निकालने में लगे रहते हैं। इससे भी पति पत्नी के बीच में तनाव बना रहता है।

हमारा ब्लॉग: कल्याणतरु

आर्थिक स्थिति खराब होना (deteriorating financial condition)

वैसे तो किसी भी प्रकार का खर्चा अपने बजट को देखकर ही करना चाहिए। किंतु कई पति-पत्नी दिखावा करने के कारण अपने बजट से बाहर खर्चा कर बैठते हैं। इसे उन्हें अन्य खर्चे के लिए तंगी झेलनी पड़ती है। इस स्थिति में पति-पत्नी एक-दूसरे को दोषी ठहराने लगते हैं। जिससे दोनों के बीच में कलह होने लगती है। और उनके बीच में अनबन उत्पन्न हो जाती है।

पति-पत्नी में मित्रवत संबंध ना होना (spouses are not friendly)

पति-पत्नी में हमेशा बराबरी का दर्जा होना चाहिए। पति को पत्नी की राय को समझना चाहिए, और पत्नी को पति की राय को मान्यता देनी चाहिए। और यदि ऐसा नहीं होता है, तो पति पत्नी के बीच हमेशा कहा-सुनी होती रहती है। जिससे पति-पत्नी के बीच अनबन शुरू हो जाती है।

शारीरिक संबंध में समस्या होना (having a physical problem)

शादी करना हमारे समाज में आवश्यक होता है। शादी से ही एक परिवार बनता है। बच्चे की जरूरत पूरी होती है। पति-पत्नी की शारीरिक आवश्यकता भी पूरी होती है। ऐसे में पति-पत्नी की एक दूसरे की शारीरिक आवश्यकता को समझना चाहिए। और अगर ऐसा नहीं होता है, तो पति पत्नी के बीच तनाव और झगड़ा उत्पन्न हो जाता है। जो वैवाहिक जीवन को असफल बना सकता है।  दोस्तों पति-पत्नी में अनबन होने का यह एक मुख्य कारण है।

पति को खुश रखने के 15 अचूक उपाय

गलत तरीके से बात करना (talking wrongly)

कुछ पति और पत्नी स्वभाव के बहुत चिडचिडे होते हैं। उनसे अगर अच्छे से बात करें तभी वे जवाब सरल शब्दों में नहीं देते हैं। इसी तरह पति-पत्नी को भी आपस में चिढ कर बात नहीं करनी चाहिए। एक दूसरे से हमेशा प्रेम और आदर से बात करनी चाहिए। ऐसा ना करने से पति-पत्नी में अनबन होने लगती है।

दोस्तों पति-पत्नी में अनबन क्यों होती है। यह जानकारी मैंने आपको इस लेख में बड़ी ही सरलता पूर्वक दी। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद,

पति के मन की बात जानने के अचूक तरीके