hair loss, hairfall, Baldness, regrow hair, बालों का झड़ना रोकने के उपाय, बालों का झड़ना, गंजापन, गंजापन का इलाज, बालों के झड़ने का कारण, क्यों झड़ते हैं बाल, बाल कैसे धोएँ, बालों की मसाज कैसे करें,

बालों का झड़ना (hair loss) एक ऐसी समस्या है जो आजकल बड़ी तेज़ी से बढ़ती जा रही है। बालों का झड़ना (hair loss) एक प्रकार से व्यक्ति के आतविश्वास पर भी गहरा प्रभाव डालता है। यदि व्यक्ति गंजापन (baldness) का शिकार हो जाए तो उसे उसी की उम्र को लोग भी अंकल जी कहने लगते हैं। बालों की समस्या आज के समय में लगभग सभी आयु के लोगों को होती जा रही है। इसका मुख्य कारण है प्रदूषण। वैसे भी देखा जाता है कि, मौसम के अनुसार बालों की समस्या अपने आप उत्पन्न हो जाती है। गर्मियों में उमस और पसीने के कारण बाल झड़ने लगते हैं, वहीं सर्दियों में बालों में रूसी होने के कारण बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। हम ऐसा क्या करें जिससे बाल स्वस्थ सिल्की और खिले खिले रहें। ये जानने से पहले आपको ये समझना होगा कि बालों का झड़ना (hair loss) किस कारण से होता है।

किस कारण से होता है बालों का झड़ना (cause of hair loss):-

1. प्रदूषण:

प्रदूषण के कारण बालों में गंदगी चिपकने लगती है जो बालों को कमजोर करने लगती है।

2. गर्मी का मौसम:

गर्मियों में चलने वाली तेज हवा और तेज धूप के कारण बालों की नमी कम होने लगती है और इसी वजह से बाल टूटने लगते हैं।

3. हेयर कलर:

हैयर कलर, डाई या ब्लीचिंग के अधिक प्रयोग के कारण बालों को  हानि पहुँचती है। हेयर कलर या डाई में मौजूद हानिकारक रसायन बालों को कमजोर कर देते हैं। और बाल धीरे-धीरे न सिर्फ झड़ने लगते हैं बल्कि असमय सफ़ेद भी हो जाते हैं।

4. बार-बार स्ट्रेटनिंग या कर्ली करवाना:

बार बार स्ट्रेटनिंग या कर्ली करवाने से भी बालों को नुकसान पहुंचता है। एक दो बार ऐसा करवाना ठीक है किन्तु बार बार ये सब करने से बालों को क्षति पहुँचती है।

5. मेनोपाज:

मेनोपोज के समय भी हार्मोन में असंतुलन के कारण बाल झड़ने शुरू कर सकते हैं।

6. अन्य कारण

इसके अलावा बुखार, रूसी, तैलीय त्वचा, तनाव, पौष्टिक तत्वों की कमी भी बालों के झड़ने का कारण हो सकती है।

बालों का झड़ना रोकने के उपाय (hair loss treatment at home)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए यहाँ जो उपाए दिये जा रहे हैं उन्हें अपनाकर न सिर्फ आपके बाल झड़ने से रुक सकते हैं बल्कि आप गंजापन (baldness) से भी बचे रह सकते हैं। बालों की सही देखभाल से जब गंजापन (baldness) नहीं होगा तो गंजापन का इलाज (treatment for baldness) करने की भी नौबत नहीं आएगी। यहाँ नीचे दिये जा रहे हैं बालों का झड़ना रोकने के उपाय (hair loss treatment at home)

  1. बालों की मालिश
  2. बाल धोने का सही तरीका
  3. बालों में लगाए जाने वाले उत्पाद
  4. बालों के लिए उचित खानपान   

बालों की मालिश

  • गुनगुने तेल से हाथों की उंगली से बालों की जड़ों में हल्की मसाज करें, इससे बाल गिरने की समस्या दूर हो जाती है।
  • बालों में तेल मालिश करने के बाद भाप लेने पर भी बाल गिरने की समस्या नियंत्रित हो जाती है।
  • बालों में तेल अच्छे से और सब जगह बराबर मात्रा में लगाएं उसके पश्चात बालों में धीरे-धीरे से कंघी करें।

बाल धोने का सही तरीका

  • बालों की साफ़ सफाई करते रहने से बाल झड़ते नहीं है। बालों को धोने के लिए हर्बल शैंपू का ही इस्तेमाल करें।
  • जिनके बाल रूखे हैं। वे गर्मियों के मौसम में हफ्ते में तीन बार बाल धो सकते हैं। और तैलीय बाल वाले लोग गर्मी में तीन से चार बार अपने बाल धो सकते हैं।
  • मौसम तथा बालों की प्रकार के हिसाब से ही अपने बालों को धोएं।
  • बालों को धोने से पहले कोई भी हेयर पैक लगा सकती है। जैसे, सफेद सिरका, दही, और अंडा  इत्यादि। मेहंदी 2 से 3 घंटे तक ही अपने बालों में लगाए।
  • अपने बालों को धोने के पश्चात प्राकृतिक हवा से अपने बालों को सुखाएं, किसी भी हेयर ड्रायर अथवा किसी अन्य चीज से ना सुखाएं।
  • गीले बालों को कंघी ना करें, इससे भी बालों का झड़ना (hair loss) अधिक होता है।
  • जहाँ तक हो सके बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग कम करें, हेयर ड्रायर की गर्म हवा से भी बाल कमज़ोर हो जाते हैं और बाल झड़ने (hairfall) लगते हैं।

बालों में लगाने वाले उत्पाद

  • आप अपने बालों की देखभाल करने के लिए अपने बालों के प्रकार के अनुरूप कंडीशनर शैंपू अथवा हेयर  क्लींजर की आवश्यकता होती है। सबसे पहले आपको यह ज्ञात होना चाहिए कि आपके बाल कैसे हैं रूखे या तैलीय।
  • अगर आपके बाल शुष्क हैं तो क्रीम वाले कंडीशनर का इस्तेमाल करें, और अगर आपके बाल तैलीय है, तो हेयर रिंग्स का चुनाव करें।
  • तेल हेयर टॉनिक अथवा हेयर पैक आपके बालों को स्वस्थ व मजबूत रखने में मदद करता है।
  • आमला, शिकाकाई, रीठा,ब्राह्मी, भृंगराज, अर्निका, त्रिफला, गुड़हल, बेल, नीम, चंदन, आदि हेयर टॉनिक चुने।
  • विटामिन, मिनरल, एंजाइम व अन्य महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व बालों को काला रखते हैं।
  • जहाँ तक हो सके अच्छी कंपनी के उत्पाद ही प्रयोग करें, क्योंकि ज्यादा कास्टिक वाले शैम्पू आपके बालों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं।

बालो के लिए उचित खान पान:-

रोजाना एक कटोरी अंकुरित मूंग का सेवन करें मूंग में एमिनो एसिड नामक तत्व पाया जाता है, और पौष्टिक आहार वाला खाना खाएं, यह बालों के स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। भोजन में सलाद, हरी और ताज़ी सब्जिया, ताजे फल सामिल करें। सोयाबीन खाने से बाल स्वस्थ और मजबूत होते है। किसी अच्छे डाक्टर से सलाह लेकर हे विटामिन्स, और मिनरल्स का उपयोग करें। पौष्टिक आहार का सेवन करें, और बालों में हर्बल मेहंदी ही लगाएं, ऐसा करने से बालों का झड़ना (hairloss) बंद हो जायेगा।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here