how to do reiki, reiki benefits, reiki practitioners, what is reiki, how reiki works, reiki healing, रेकी चिकित्सा, रेकी चिन्ह, रेकी मास्टर, रेकी साधना, रेकी सीखें, रेकी हीलिंग, रेकी कैसे करें,
रेकी में हर बीमारी का इलाज है, वहम का भी

जब से मैंने ‘रेकी’ (Reiki) के विषय में सुना है ये मेरे लिए एक रहस्य (Mystery) से भरा विषय ही रही है। और शायद आप लोगों के लिए भी। मुझे ये लगता है कि रेकी में हर बीमारी का इलाज है। मैं हमेशा यह  जानने की कोशिश में लगा रहा कि आखिर कोई किसी को सिर्फ छू कर या बिना छूए कैसे स्वस्थ कर सकता है? और अपने इसी प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आज मैं मिलने वाला था, रेकी ग्रैंडमास्टर मन्नत राजपूत (Reiki Grandmaster Mannat Rajput) से।

आखिर क्या हैं रेकी के रहस्य

उनका घर ढूंढना ज़्यादा मुश्किल नहीं था। मुश्किल था अपनी जिज्ञासा को नियंत्रित करके रखना। उनके घर का दरवाज़ा खटखटाया तो मुस्कराते हुए उन्होंने दरवाज़ा खोला। एक साफ़-सुथरे कमरे में मुझे बिठाया गया। वहां हर चीज़ बड़े सलीके से रखी थी। मेज पर रखा था पानी से भरा एक कांच का गोल बर्तन, जिसमें कुछ फूल तैर रहे थे।

पहले जल ग्रहण किया, फिर आई चाय और साथ में मेरे मनपसंद बिस्किट, नमकीन और बादाम संपन्न एक ट्रे मेरे सामने रख दी गई। उनके अनुभव के विषय में जो सुना था उससे मैंने ये अंदाज़ा लगाया था कि शायद अधेड़ उम्र की कोई महिला होंगी जो रेकी ग्रैंडमास्टर होंगी। लेकिन मेरा अंदाज़ा गलत निकला  31 वर्षीय मन्नत का तजुर्बा…, रेकी और जीवन को लेकर उनका अनुभव… उनकी उम्र से काफी ज्यादा था।

रेकी वास्तव में है क्या?

बातचीत शुरू हुई तो पहले कुछ समय तक रेकी के विषय में कुछ हल्की-फुल्की बात चली और फिर थोड़ी ही देर में चर्चा और गहरी होने लगी। मेरा हर सवाल मेरी एक कोशिश थी मेरी जिज्ञासा को शांत करने की:-

कृष्णा: मेरा पहला सवाल ही यह है कि क्या रेकी में हर बीमारी का इलाज है, वहम का भी? आप मुझे इस विषय में विस्तार से बताएं?    

मन्नत: जी हाँ इस चिकित्सा पद्वति में लगभग हर बीमारी का इलाज संभव है। इसमें गहन अभ्यास एवं साधना के साथ-साथ ट्रेनिंग भी लेनी पड़ती है। आगे की हमारी बातचीत में रेकी में हर बीमारी का इलाज है से सम्बंधित जो बातें लोगों के लाभ दे सकें। मैं आपको बताने वाली हूँ।

कृष्णा: अच्छा ये डॉक्टर्स तो मरीज़ों की की थैला भर के रिपोर्ट्स चेक करते हैं उसके बाद कहीं जाके उन्हें पता चलता है कि मरीज़ को क्या रोग है, आपको कैसे पता चलता है?

मन्नत: हमारे सामने जब कोई समस्या लेकर आता है तो उसे देख कर ही हमें पता चल जाता है की उसे क्या प्रॉब्लम है। लेकिन कभी-कभी हमारे सामने भी ये समस्या खड़ी हो जाती है कि हम उसे उसकी समस्या बता नहीं सकते। तो हम उसे उसकी समस्या बताते नहीं, बस सीधा उसका इलाज ही शुरू कर देते हैं। उसकी समस्या के हिसाब से उसके शरीर में बिगड़े ऊर्जा के संतुलन को ठीक किया जाता है। उसके सातों चक्रों को चार्ज किया जाता है। और मैंने ये देखा है कि रेकी आपसी-संबंधों की समस्या में सबसे अच्छा काम करती है। और इसके अलावा हम छोटी-मोटी समस्यायों के लिए भी हीलिंग करते हैं, जैसे इंटरव्यू या किसी मीटिंग में सफल होने के लिए।

यहाँ जानें: रेकी जैसी अलौकिक शक्तियाँ ऋषियों के पास भी थी: विकास दुग्गल

कृष्णा: अच्छा एक समस्या, नशा करना, इसमें ज़्यादातर ये होता है कि नशा करने वाला व्यक्ति इलाज के कुछ समय बात बाद फिर से नशा करने लगता है। इसके लिए आप क्या करती हैं?

मन्नत: किसी का अगर नशा, चाहे वो किसी भी तरह का हो, अगर छुड़ाना हो तो स्वाधिष्ठान चक्र पर काम किया जाता है। उसमें हम एक message feed करते हैं कि नशा करना बुरी बात है। शराब पीना बुरा है। तो वो नशा नहीं करता। और साथ ही उसके अंदर की नकारात्मक ऊर्जा को भी समाप्त किया जाता है। इससे वो ठीक होने के बाद दोबारा नशा नहीं करता।

कृष्णा: आपसी सम्बन्धों में समस्या को लेकर आपके पास कोई आया हो, उसके बारे में कुछ बताईये?

मन्नत: हाँ एक परिवार में एक पति शराब पीकर अपनी पत्नी कुछ ज़्यादा ही गलत व्यवहार करता था। इस रिश्ते में पति और पत्नी दोनों ही एक दूसरे से दुखी थे और तलाक लेना चाह रहे थे। जब वो मेरे पास आये थे तो उनका कहना था कि वो तो तलाक लेने ही वाले हैं। यहाँ तो बस एक बार आज़माने आये हैं। तो मैंने उनकी हीलिंग शुरू कर दी और उन्हें कुछ सुझाव भी दिए। 2 महीने के उपचार के बाद अब वे पति पत्नी छुट्टियाँ मनाने हांगकांग चले गए। और अब साथ ही रहते हैं।

यहाँ जानें: रेकी से हो सकता है समाज का भला: श्रीमती कामिनी मेंदिरत्ता

कृष्णा: कितने साल से आप रेकी कर रही हैं? 12-15 साल ?

मन्नत: नहीं 6-7 साल हो गए हैं मुझे रेकी करते हुए और उससे पहले तो मैं रेकी के बारे में कुछ भी नहीं जानती थी। वैसे तो पहले मेरे दादा जी भी पहले रेकी किया करते थे। लेकिन उस टाइम मुझे पता नहीं था कि ये जो कर रहे हैं ये रेकी है। वो भी सिर्फ छूकर मरीज़ को स्वस्थ कर दिया करते थे। वो तो हथौड़े से घडी को तोड़ कर फिर से उसे जोड़ भी दिया करते थे। मैं भी कुछ ऐसा ही करना चाहती हूँ। करुँगी ज़रूर किसी दिन…..।

कृष्णा: आपने किया है कभी ऐसा कोई एक्सपेरिमेंट?

मन्नत: जी हाँ !  मैंने कई ऐसे एक्सपेरिमेंट करके देखे हैं। एक तुलसी माता का पौधा था हमारे घर में, वो बिलकुल सूख गया था। उसे देखके तो ऐसा लगता था कि वो पौधा काफी साल पुराना है और अब कभी भी हरा नहीं होगा। मैंने उसकी रेकी की और उसके बाद तो एक ही बार की हीलिंग में वो तुलसी माता का पौधा फिर से हरा-भरा हो गया। फिर एक बार हमारी पानी की मोटर ख़राब हो गयी, मकेनिक कहता कि अब ठीक नहीं हो सकती, बदलवानी पड़ेगी। मैंने 3-4 बार हीलिंग की उसकी और वो ठीक-ठाक चलने लगी।

कृष्णा: तो इसका मतलब रेकी में वहम के अलावा हर बीमारी का इलाज है, क्यूंकि वहम का इलाज तो आपको पता है हकीम लुकमान के पास भी नहीं था।

मन्नत: जी नहीं… ऐसा नहीं है। रेकी में तो वहम का भी इलाज है। मैंने खुद एक ऐसी महिला को ठीक किया है। उस औरत को वहम था कि उसके पति का घर के बाहर किसी और औरत के साथ कोई चक्कर है। वो अपने पति को किसी लड़की के साथ बात करते देख लेती थी। तो उसे शक होने लगता था कि उसके पति का किसी  के साथ चक्कर है। मैंने उसकी हीलिंग की और वो अब बिलकुल ठीक है।

कृष्णा: मतलब रेकी में बहुत ज़्यादा ताकत है। तो क्या कोई इसे सीख कर इसका किसी तरह से गलत इस्तेमाल कर सकता है?

मन्नत: देखिये रेकी की एक साधारण सी प्रक्रिया है कि इससे हम अपने आप को शुद्ध करते हैं। अपने अंदर की नकारात्मक शक्तियों को ख़त्म कर देते हैं। सभी चक्र संतुलित करते हैं। अब जब किसी के अंदर कोई नकारात्मकता नहीं होगी उसका तन, मन और आत्मा पवित्र और स्वस्थ होगी वो कुछ गलत करने के बारे में सोच भी नहीं सकता। तो इस तरह से हम कह सकते हैं कि रेकी का गलत इस्तेमाल नहीं हो सकता। वैसे जब पेशंट आकर बताता है कि अब हम ठीक हैं, और मुस्कुराता है तो उनकी मुस्कान देखकर हमें भी बड़ी ख़ुशी मिलती है। अच्छा लगता है।

(ये वाकई सच था…. कुछ देर मैं उनके साथ बैठा और फिर विदा ली। लेकिन मेरे बहुत से सवालों का जवाब मुझे मिल चुका था. और ज़िन्दगी के काफी सारे सवालों के सामने मैं निरुत्तर था. मेरे पास कोई जवाब नहीं था…

यहाँ जानें: ऐसा चमत्कारिक उपाय जो एक मिनट में आपकी सारी नेगेटिविटी को ख़त्म कर देगा

मित्रो आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कि रेकी में हर बीमारी का इलाज संभव है, वहम का भी । इस विषय में यदि आप भी अपने विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो कमेन्ट बॉक्स में अवश्य लिखें।