डिलीवरी के बाद पेट कम करना एक चुनौती होता है। जिसके लिए प्रयास तो हर महिला करती है किन्तु लटकता हुआ पेट टस से मस नहीं होता। ये समस्या खासतौर से उन बहनों के साथ ज़्यादा होती है जिनकी डिलीवरी सीज़ेरियन से होती है।

महिला के लिए मां बनना बहुत सुखदाई होता है। वहीं पर देखा गया है कि कुछ महिलाएं प्रसव के बाद अपने बढ़े हुए पेट को लेकर बहुत चिंतित हो जाती हैं। अक्सर देखा गया है कि महिलाएं शिशु के जन्म देने के बाद अपने शरीर पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पातीं हैं। महिलाएं अपने घरेलू कामकाज की वजह से अपने शरीर पर ध्यान ना  देने की वजह से उनका वज़न बढ़ जाता है और पेट लटक बन जाता है।

देखा जाए तो आज का जमाना स्मार्ट महिलाओं का जमाना है। सरकार आज के युग में महिला सशक्तिकरण तथा बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ जैसे योजनाओं पर बहुत जोरों से काम कर रही है। चाहे आप घर में हाउसवाइफ का कार्य करती है, अथवा बाहर कोई नौकरी या बिजनेस करती हैं। ऐसे में भी आपको फिट तथा तंदुरुस्त रहना बहुत जरूरी है। यदि आप फिट रहेंगी तो आज के दौर में तमाम बिमारियों से दूर रहेंगी।

तो आइए आज हम आपको डिलीवरी के बाद पेट कैसे कम करें इसके बारे में बताएंगे

1. रोजाना सैर करें (take a daily tour)

हम सभी लोगों को ज्ञात है कि शिशु के जन्म के बाद हर महिला का वजन 5 से 6 किलोग्राम कम हो जाता है। परंतु गर्भावस्था के दौरान विटामिन, फ्रूट और संतुलित आहार लेने की वजह से शरीर में वसा काफी अधिक मात्रा में जमा हो जाती है। जो कि यह आसानी से महिलाओं के शरीर से नहीं निकलती है। ऐसे मे वसा (चर्बी) कम करने का सबसे आसान और कारगर तरीका है रोजाना सैर करना। और हां सैर डिलीवरी के एक से डेढ़ महीने के बाद शुरू करना चाहिए। लगातार कुछ दिनों तक सैर करते रहने से आपका बढ़ा हुआ पेट आसानी से कम हो जाता है। और कुछ ही दिनों में आप प्रसव से पूर्व जैसे ही स्मार्ट दिखने लगती है।

2. खानपान का रखे विशेष ध्यान (special attention to food)

शिशु के जन्म के बाद शुरुआती दिनों में महिलाओं को अपने खान-पान पर नियंत्रण करना बहुत मुश्किल सा हो जाता है। ऐसे में डाइट का परहेज करना उचित नहीं माना गया है। इसलिए आप प्रोटीन तथा पौष्टिक वाले भोजन ही करें। बाहरी खाना बिल्कुल ना खाएं। जंक फूड का परहेज करें। ऐसा करके आप प्रसव के बाद अपने बड़े हुए पेट को कम कर सकते हैं।

3. मेथी का बीज है मददगार (fenugreek seeds are helpful)

प्रसव के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने में मेथी बहुत मददगार साबित हुई है। मेथी महिलाओं में हारमोंस को संतुलित रखती है। यह हारमोंस जब संतुलित हो जाते हैं तो पेट धीरे-धीरे कम होने लगता है। रात के समय एक चम्मच मेथी को एक गिलास पानी में उबालें फिर उबले पानी को गुनगुना होने पर पीयें। ऐसा करने से आपका बड़ा हुआ पेट जल्दी कम हो जाता है।

4. शिशु को स्तनपान कराएं (breastfeed baby)

कुछ महिलाएं अपने फिगर को मेंटेन करने के लिए बच्चों को स्तनपान कराना जरूरी नहीं समझती। शोधकर्ताओं के अनुसार शिशु को स्तनपान कराने से प्रसव के बाद शरीर में मौजूद फैट और कैलोरी यह दोनों मिलकर शिशु के लिए दूध बनाने का कार्य करते हैं। इसलिए अपने शिशु को स्तनपान कराएं। ऐसा करने से आपके शरीर में बढ़ी हुई चर्बी कम हो जाती है। बराबर शिशु को स्तनपान कराने से आपका बढ़ा हुआ पेट कम हो जाता है।

5. गर्म पानी का प्रयोग करें (use hot water)

प्रसव के बाद पीने के लिए गर्म पानी का ही प्रयोग करें। ऐसा करने से पेट की चर्बी तो कम होगी ही साथ ही शरीर के अन्य अनावश्यक चर्बी भी कम हो जाएगी। शोधकर्ताओं के अनुसार शरीर की चर्बी को कम करने के लिए गर्म पानी रामबाण इलाज है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा अपने पेट को कम करने के लिए गरम पानी का सेवन करें।

6. बेल्ट का प्रयोग करें (use belt)

अक्सर देखा जाता है कि प्रसव के बाद महिलाओं का पेट थुलथुला एवं लटक जाता है। ऐसे में अपने पेट को कम करने के लिए आप अपने पेट को गर्म कपड़े या बेल्ट की मदद से बांधकर सामान्य आकार में ला सकते हैं।

7. ग्रीन टी का सेवन करें (drink green tea)

ग्रीन टी वजन कम करने तथा पेट को कम करने का बहुत ही बढ़िया उपाय है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ग्रीन टी पीने से मां के साथ-साथ बच्चे की सेहत को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। रोजाना दो से तीन बार ग्रीन टी का सेवन करें। इससे आप का बढ़ा हुआ पेट कम हो जाएगा।

8. दालचीनी तथा लोंग का प्रयोग (use of cinnamon and cloves)

आधा चम्मच दालचीनी दो-तीन लौंग को पानी में उबालें। फिर उस पानी को ठंडा करके पीयें। इससे जल्दी पेट कम हो जाएगा।

9. व्यायाम तथा योग करें (exercise and yoga)

आप डॉक्टर या किसी कुशल योग प्रशिक्षक की देखरेख में योग करें। रोजाना सुबह टहलें। तथा इसके बाद अगर आप चाहे तो जिम जाना शुरू कर सकती हैं। बाबा रामदेव के अनुसार अपने बढ़े हुए पेट की चर्बी कम करने के लिए कपालभाति, अनुलोम-विलोम, बालासन योग, सेतुबंधा योग, नौकासन भी कर सकते हैं। अगर आपको जल्दी अपने शरीर से चर्बी कम करना है। तो बाबा रामदेव के पेट कम करने वाले योगासन को रोजाना नियमित आधा घंटा से एक घंटा जरूर करें। ऐसा करने से जल्द ही आप अपने मोटे पेट तथा शरीर के अनावश्यक चर्बी को कम कर पाएंगे।

नोट: व्यायाम, योग इत्यादि अपने चिकित्सक से परामर्श करने के पश्चात ही करें।