अमेरिका के इन मंदिरों में अवश्य करें दर्शन

biggest hindu temple in usa, largest hindu temple in usa, first hindu temple in usa, big hindu temple in usa, best hindu temple in usa, hindu temple in america, hindu temples in usa, top 10 temples, top 5 temples, best temples, must visit places, must visit temples
अमेरिका के इन मंदिरों में अवश्य करें दर्शन

विदेशों में बने है दर्शनीय हिन्दू धर्म स्थल (scenic hindu places of worship made in foreign countries)

विदेश में जाकर अधिकतर भारतीय और सुविधाओं के साथ साथ अपने आसपास धार्मिक स्थल अवश्य ढूँढ़ते हैं। अमेरिका में भारत की भांति जगह-जगह मंदिर तो नहीं किन्तु मंदिर हैं अवश्य। अमेरिका के हिन्दू मंदिर सुन्दर और बड़े तो हैं ही। साथ ही हिन्दू त्योहारों पर और भी अधिक रौनक वाले हो जाते हैं। ऐसा प्रतीत होता है मानो भारत में ही कहीं मेला सा लगा हो। जहाँ हिन्दू धर्म को मानने वाले अंग्रेज लोग भी इन त्योहारों में शामिल हो जाते हैं।

ऐसे ही कुछ मंदिरों की एक छोटी सी सूची यहां प्रस्तुत कर रहे हैं। आशा है आप इन मंदिरों में दर्शन करके अपने अनुभव अपने चित्रों सहित हमारे साथ साँझा अवश्य करना चाहेंगे। यदि आपको विदेश यात्रा करने का मौका मिले तो अमेरिका के इन मंदिरों में अवश्य करें दर्शन। इन मंदिरों के विषय में अपने विचार एवं चित्र कृपया हमें इस email पते पर भेजें। 13thtv@gmail.com. हम प्रसन्नता सहित उन्हें अपने लेखों का हिस्सा अवश्य बनाएंगे। ये हैं वे मंदिर :-

श्री गणेश मंदिर, न्यू यॉर्क (ganesh temple, new york)

ये मंदिर नई यॉर्क शहर में 45-57 बोने स्ट्रीट, फ्लशिंग, क्वींस पर स्थित है। 1970 में स्थापित ‘हिन्दू टेम्पल सोसाइटी ऑफ़ नार्थ अमेरिका’ (hindu temple society of north america) ने ही इस मंदिर की स्थापना की थी। एक पुराने बंद पड़े गिरजाघर का विधिवत अधिग्रहण कर वहां पूजा पाठ आरम्भ कर दिया। वर्ष 1977 में ये मंदिर बन कर तैयार हो गया। इस मंदिर का निर्माण ‘अगम शास्त्र’ के अनुसार किया गया है। ‘अगम शास्त्र’ वास्तु शास्त्र का ही एक भाग है। जिसमें मंदिर निर्माण के विषय में सम्पूर्ण ज्ञान वर्णित है। यहाँ पूजा की सभी रीतियां दक्षिण भारतीय शैली में पूरी की जाती हैं। इस श्री गणेश मंदिर का नाम है ‘श्री महा वल्लभ गणपति देवस्थानम’

ॐ का जप करने से होते हैं ये लाभ

स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर, न्यू जर्सी (swaminarayan akshardham temple, new jersey)

न्यू जर्सी का अक्षरधाम अपनी भव्यता के लिए निर्मित होते ही विश्व भर में प्रसिद्ध हो गया। निर्माण के पश्चात् ये मंदिर विश्व भर में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था  और लोगों में इसकी तसवीरें बड़ी तेज़ी से फैलने लगी थी। न्यू जर्सी का अक्षरधाम मंदिर अमेरिका का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर है। स्वामीनारायण जी के मंदिर के साथ-साथ अक्षरधाम के परिसर में भारतीय इतिहास एवं संस्कृति के विषय में जानकारी देता एक बड़ा संग्रहालय भी है। अमेरिका के इस अक्षरधाम मंदिर की भव्यता को शब्दों में पिरोया नहीं जा सकता।

राधा कृष्ण मंदिर, उटाह (radha krishna temple, utah)

उटाह के स्पेनिश फोर्क में स्थित ये राधा कृष्ण मंदिर ISKCON द्वारा बनवाया गया है। ISKCON का यह राधा कृष्ण मंदिर अमेरिका में काफी विख्यात है। इस मंदिर में होली, दीवाली, जन्माष्टमी जैसे भारतीय त्योहारों को मनाने के साथ साथ, योग तथा ध्यान भी सिखाया जाता है। 

 

क्यों लिया भगवान विष्णु ने श्रीकृष्ण का अवतार?

मालिबु मंदिर, कैलिफ़ोर्निया (malibu hindu temple, california)

मालिबु का मंदिर पश्चिम जगत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। ये मंदिर वेंकटेश्वर को समर्पित है, जो कि विष्णु जी का ही एक रूप माना जाता है। ये कैलिफ़ोर्निया के कालाबसास में स्थित है। यह मंदिर पारम्परिक दक्षिण भारतीय शैली में ही बनाया गया है।  1997 में यह मंदिर एक फिल्म Beverly Hills Ninja में भी दिखाया गया था।

 

व्रज मंदिर, पेनसिलवेनिया (vraj hindu temple, pennsylvania)

व्रज मंदिर या ब्रज मंदिर के आकार का अनुमान आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस मंदिर का परिसर 300 एकड़ तक फैला हुआ है। यहां हर साल लगभग 1 लाख लोग आते हैं। यह व्रज मंदिर पूर्वी पेनसिलवेनिया के स्कूएलकिल काउंटी (schuylkill county) में स्थित है। यह मंदिर नूनतन नदालाया (noontan nadalaya) के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ हर साल लगभग 1 लाख लोग दर्शन के लिए आते हैं।

मित्रो हमने अपने इस लेख अमेरिका के इन मंदिरों में अवश्य करें दर्शन माध्यम से आपको विदेशों में बने हुए मंदिरों से अवगत कराने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आशा है कि आप भी अपना कोई अनुभव हमारे साथ शेयर करेंगे। 

हनुमान जी की आरती

 

By कृष्णा शर्मा

एक प्रतिष्ठित कंपनी के साथ बतौर पटकथा लेखक कार्य कर रहे हैं। अब तक कई फिल्म तथा टीवी कार्यक्रमों के लिए लिख चुके हैं। युद्ध कलाओं, विभिन्न वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों तथा स्वास्थ्य सम्बन्धी विषयों में रुचि के कारण इस 13th TV जैसी वेबसाइट के निर्माण के लिए प्रेरित हुए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *