मानसिक तनाव से होने वाले रोग (mental stress disorder)

मानसिक तनाव क्या है, मानसिक रोग दूर करने के उपाय, तनाव के प्रकार, मानसिक तनाव को दूर करने के उपाय, मानसिक तनाव की परिभाषा, तनाव परिभाषा, अवसाद के लक्षण, स्ट्रेस क्या है,What is mental stress, measures to overcome mental illness, types of stress, measures to overcome mental stress, definition of mental stress, stress definition, signs of depression, what is stress
mantel stress can cause so many problems like depression, obesity, piles, headache, diabetes, asthma and heart disease

आज की भागती दौड़ती गतिशील जीवन शैली ने मनुष्य को एक मशीन की तरह से जीने को मजबूर कर दिया है। हर व्यक्ति कई तरह से सामाजिक, आर्थिक एवं पारिवारिक दबावों से गुजर रहा है। ना चाहते हुए भी उसका दिमाग कई प्रकार से तनावों से घिरा रहता है। मानसिक तनाव से होने वाले रोग हमारे शरीर को कई प्रकार से रोगी बना देते हैं। इन रोगों से कई प्रकार की समस्याएँ हो ही जाती है। अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए हम तनाव में घिरे रहते हैं। ये तनाव कई और समस्याओं को जन्म देने लगता है। हम इस बात को समझ भी नहीं पाते कि किस तरह से ये मानसिक तनाव और इससे होने वाली बीमारियां हमें अंदर ही अंदर खोखला कर रही हैं।

यहाँ जानें: ऐसा चमत्कारिक उपाय जो एक  मिनट में आपकी सारी नेगेटिविटी को ख़त्म कर देगा

सबसे पहले बात करते हैं मानसिक तनाव से पैदा होने वाली समस्याओं के विषय में।

ह्रदय रोग (heart disease)

मानसिक तनाव से होने वाले रोग में से ह्रदय रोग भी एक खतरनाक रोग है। तनाव से कोलेस्ट्रॉल तो बढ़ता ही है साथ ही तनाव से रक्तचाप भी बढ़ता है जो ह्रदय के लिए घातक है। तनाव ग्रस्त व्यक्ति सिगरेट आदि का सेवन अधिक करने लगता है जिससे उसके हृदय पर बुरा असर पड़ता है। और फिर धीरे-धीरे यह एक ह्रदय रोग घातक बीमारी का रूप ले लेता है।

मोटापा (obesity)

अधिक तनाव के कारण पेट पर चर्बी अधिक जमा होने लगती है। जो शरीर पर और कहीं भी जमा हुई चर्बी से अधिक हानिकारक होती है। इस प्रकार से होने वाला मोटापा भी अधिक तनाव को जन्म देता है। जो कि हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

मधुमेह (diabetes)

जिन्हें पहले से ही डायबिटीज है उनकी डायबिटीज मानसिक तनाव की वजह से बढ़ सकती है। और जिन्हें डायबिटीज नहीं है। उन्हें डायबिटीज हो सकती है। जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज है उनका ग्लूकोस लेवल तनाव के कारण बहुत जल्दी बढ़ जाता है। और इसका एक कारण ये भी है कि कुछ लोगों में तनाव के समय अधिक मीठा खाने और लेटे या बैठे रहने की प्रवृति होती है। ये भी हानिकारक होता है।

बवासीर (अर्श, piles)

मानसिक तनाव जिन खतरनाक रोगों को जन्म देता है। उनमें से एक बवासीर भी है। ये न सिर्फ बहुत अधिक पीड़ादायक होता है, बल्कि अधिक बिगड़ जाने पर ये रोग कैंसर का रूप भी धारण कर लेता है। इसलिए मानसिक तनाव से बचें।    

अस्थमा (asthma)

मानसिक तनाव से होने वाले रोग में अस्थमा की समस्या ज़्यादा बढ़ सकती है। मानसिक तनाव में अस्थमा का अटैक भी आ सकता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार माता-पिता में अधिक मानसिक तनाव होने पर उनके बच्चों में अस्थमा की समस्या उभर सकती है।

इसलिए बेहतर यही होगा कि अपनी दिनचर्या में कुछ परिवर्तन करके उस तनाव को स्वयं पर हावी होने से रोका जाये। आज के इस युग में पूर्ण तौर पर तो तनाव को समाप्त नहीं किया जा सकता। लेकिन तनाव को कम करना संभव है। इसलिए मानसिक तनाव से होने वाले रोग से दूर रहने के तरीके अपनाएं एवं स्वस्थ रहें।

सिरदर्द : कारण और इसके घरेलु उपचार

By ताजेंदर सिंह

भारतीय युद्ध कलाओं में मेरी रुचि शुरू से ही काफी रही है। घर की दीवार पर टंगा नॉनचक मुझे हमेशा चिढ़ाता रहता है। अलग अलग मार्शल आर्ट्स के बारे में जानने की ललक मुझमें हमेशा से ही रही। कई अलग अलग मार्शल आर्ट्स के बारे में मैं अक्सर रिसर्च करता रहता हूँ। जब भी कुछ नया सामने आता है तो कोशिश करता हूँ कि उसे एक लेख के रूप में पिरो कर आपके सामने रखूँ। इसमें युद्ध कलाओं की अधिकता होती है लेकिन इसके अलावा भी अगर मुझे कुछ लिखने का मौका मिले तो मैं चूकता नहीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *