पति को खुश कैसे रखें (ये हैं 15 अचूक उपाय)

पति को खुश कैसे रखें, इस सवाल का जवाब न सिर्फ नवविवाहिता अपितु हर महिला जानना चाहती है। तो बहनों हर एक लड़की जो शादी करके अपने ससुराल जाती है। वह यही सोचती है कि उसका पति (husband) उससे प्यार करें और हमेशा उसे खुश रखे। जैसा कि हम सबको पता है कि आज के दौर में रिश्ते निभाना बहुत कठिन कार्य हो गया है। आज के युग में एक संस्कारी और अच्छी पत्नी बनना इतना आसान नहीं है।

तो आइए आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने पति (husband) को कैसे खुश रख सकती हैं। शादी होने के एक-दो साल तक अगर आप अपने पति को खुश कर पाती हैं, तो यकीन मानिए आपका आने वाला वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा।

1. पति की पसंद और नापसंद का रखे ख्याल (take care of your husband’s likes and dislikes)

अगर आप नवविवाहिता हैं, और आप अपने ससुराल में है, तो सबसे पहले आपको अपने पति के बारे में यह पता करना चाहिए कि पति को क्या खाना पसंद है। कैसे बात करना पसंद है, कैसे रहना पसंद है, यह सारी बातें जानकर आप अपनी जीवनशैली में शामिल करेंगे तो आप अपना प्यार पाने में हमेशा सफल रहेंगी।

2. पति की बातों पर ध्यान देना (pay attention to the words of your husband)

आजकल की भागदौड़ में बहुत सारे पुरुषों की शिकायत होती है कि, उनकी पत्नी उनकी बात पर ध्यान नहीं देती है इसी बात से वे नाराज़ हो जाते हैं। इसलिए आपके पति जब भी आप से कोई बात कहें या बोले तो उस पर ध्यान दें। और उनके साथ बात करें ऐसा करने से पति (husband) का आप से लगाव बढ़ेगा और आप अपने पति के नज़दीक बनी रहेंगी।

3. अपने मन की बात बताएं (tell what you think)

अगर आप अपने पति के दिल के करीब और उनका प्यार पाना चाहती है तो, अपने मन की सारी बात अपने पति से करें। किसी भी बात को छुपाए नहीं वह चाहे आपके द्वारा की गई ग़लतियाँ क्यों ना हो।

यहाँ पढ़ें: शनि साढ़ेसाती, ढैया और महादोष के 31 उपाय

4. सजना संवारना (decorate)

अक्सर देखा जाता है कि, बहुत सारी लड़कियाँ विवाह के बाद जब अपनी ससुराल में रहने लगती है, तो वह मेकअप करना बंद कर देती है। अगर आप ऐसा कर रही है तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें। आप को अगर अपने पति का प्यार पाना है तो सही ढंग से तरीके से सजें संवरें। पार्लर ना जाकर आप अपने घर में ही साधारण तरीके से सज संवर सकती हैं। अच्छे से तैयार होकर रहना बहुत बढ़िया उपाय हैं अपने पति (husband) को खुश करके उनका दिल जीतने का।

5. पति पर बेवजह शक ना करें (do not doubt your husband without reason)

शक एक ऐसी बीमारी है। जिसका अभी तक कोई इलाज संभव नहीं हुआ है। इसलिए आप अपने पति पर बेवजह शक ना करें, और यह ध्यान रहे कि आप अपने पति को अपने ऊपर शक करने का मौका भी ना दें। क्योंकि शक बहुत सारे लोगों की जिंदगी को तबाह कर चुका है। उदाहरण के तौर पर आप किसी पराए आदमी से अकेले में बात ना करें अथवा ना मिले। अपनी सीमाओं का ध्यान रखें।

6. अपने आप को समर्पित करें (dedicate yourself)

विवाह के उपरांत आपको यह पूर्ण रूप से मान लेना चाहिए कि अब जो कुछ है वह आपके पति ही हैं। विवाह से पहले की जिंदगी को सपने की तरह भूल जाएं। क्योंकि पति अपनी पत्नी से यही उम्मीद रखता है। अतः अपने पति (husband) के साथ सुख में जीवन व्यतीत करें।

इस क्रीम की कीमत देखें

यहाँ पढ़ें : कर्मों का फल हैं ये 4 प्रकार के पुत्र

7. प्रसन्न चित्त रहें (be happy) 

आप अपने आप को अपने पति के सामने हमेशा खुश रखें, खास करके जब आपके पति काम से थक कर घर आए। ऐसे में आपके पति आपको खुश देखकर अपने पूरे दिन के कार्य की थकावट को भूल कर खुश हो जाते है। आप को ख़ुश देखकर उन्हें ऊर्जा प्राप्त होती है। ऐसा करने से आप अपने पति के और करीब आ सकती हैं।

8. बेवजह किसी बात पर बहस ना करें (do not argue without reason)

अगर आपको कुछ कहना है, तो पति का मन देख कर ही बात करें। अगर आपकी कही बात पति को स्वीकार नहीं है, तो उस पर बहस ना करें। उस बात पर बाद में ठंडे दिमाग से दोबारा बात करें। ऐसा करने से आप की बात भी बन सकती है, और आप को अपने पति का प्यार भी मिल सकता है।

9. पति को प्यार दें (love your husband)

बेड पर सही ढंग से अपने पति से प्यार करें, बात करें। आप अपने पति की इच्छा के अनुसार प्यार दें। ऐसा करने से आप अपने पति को अपने आप से कभी भी दूर नहीं जाने देंगी।

10. पति की पसंद के कपड़े पहनें (wear your husband’s choice clothes)

आप अपने पति के पसंद के अनुसार ही अपने कपड़ों को चुनें। जिस प्रकार के कपड़े में वो आप को देखना चाहते हैं आप वही कपड़े लें और पहनें। खासतौर से जब भी उनके साथ कहीं बाहर जाए तो इस बात का ज़रूर ध्यान दें।

यहाँ जानें : कैसे रहें सुरक्षित मेट्रो ट्रेन या बस में यात्रा करते समय

11. पति की ज़िम्मेदारियों को आपस में बांटें (divide husband’s responsibilities)

यदि पति-पत्नी दोनों ही नौकरी करते हैं, तो सारा ख़र्च उठाना केवल एक की ही ज़िम्मेदारी नहीं होती। समझदारी इसी में है कि आप दोनों सूझ-बूझ के साथ अपनी  ज़िम्मेदारियाँ समान रूप से निभाएं। ऐसा करने से आप दोनों के बीच टकराव कभी नहीं होगा, और आप का प्यार बना रहेगा।

12. पति के माता-पिता की इज़्ज़त करें (respect your husband’s parents)

पति के माता-पिता शादी के बाद आप के भी माता-पिता बन जाते हैं। पति के परिवार को अपना परिवार समझें और सम्मान दें। इससे वह खुश रहेंगे जिससे आपके पति को भी ख़ुशी मिलेगी और आपसी प्रेम बढ़ेगा।

13. भविष्य की तैयारी साथ मिलकर करें (prepare for the future together)

किसी भी कार्य को करने से पहले अपने पति के साथ विचार-विमर्श करें। ऐसा करने से आपके ऊपर आपके पति का विश्वास बढ़ेगा। इसके साथ साथ आपका प्यार भी बढ़ेगा।

14. पति की दोस्त बनें (be a friend of your husband)

कभी भी अपने पति की तुलना किसी और से ना करें। अपने पति के साथ दोस्तों जैसा व्यवहार करें। अपने पति की कमियां किसी से ना कहें। आपस में बैठकर कमियों के बारे में बात करें। ऐसा करने से आप अपने पति के दिल के करीब हमेशा बनीं रहेंगी।

15. पति को गलत ना ठहराएँ (do not blame your husband)

जैसा कि आप सभी लोगों को पता है कि पति और पत्नी का रिश्ता बहुत मज़बूत होने के साथ बहुत नाज़ुक होता है। ऐसे में आप को छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बात का भी ध्यान रखना पड़ता है। इन्हीं सब बातों में पति को गलत ठहराने वाली बात भी आती है। आप अपने पति को कभी किसी के सामने गलत ना बताएं। अगर पति ग़लती करता है तो एकांत में बैठकर बात करें। ऐसा करने से भी आप के पति को आप के ऊपर प्यार आएगा और आप अपने पति की एक अच्छी पत्नी बन पाएंगी और दोबारा नहीं पूछेंगी कि पति को खुश कैसे रखें।

दोस्तों आप को यह मेरा पति से प्यार पाने का सुझाव कैसा लगा। मुझे कमेंट में ज़रूर बताएं। आप अपनी मन की बात और आप के साथ अपने पति को लेकर कोई परेशानी है तो मुझे बताएं। मैं हर संभव प्रयास करूंगी कि आप की मदद करूँ।

यहाँ पढ़े : अपना खोया हुआ प्यार वापिस पाएं एंजेल थेरेपी से (देवदूत रैग्यूल की सहायता से)


 

By विभा पाण्डेय

यदि मन में कुछ करने की इच्छा हो तो कोई रोक नहीं सकता। हाँ बाधाएं तो आएंगी ही किन्तु बाधाएं मात्र वो सीढ़ी हैं जिन पर पैर रख कर हमें ऊपर उठना है। जिनके पार सफलता दिखाई देती है। हाउसवाइफ होते हुए भी मैंने जब ये ठान ली की कुछ करना है तो मुझे घर छोड़ कर बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं पड़ी। अवसर मेरे सामने आया और मैंने उसे गंवाया नहीं और जुड़ गई 13th टीवी के साथ

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *