अमरूद खाने के फायदे के विषय में आपको बता दूँ कि अमरूद शारीरिक स्वस्थ्य के साथ साथ सुंदरता के लिए भी लाभदायक है। अमरुद ठंड और गर्मी दोनों ही मौसम में बाजार में बिकता है। अमरूद में जो पोषक तत्व पाए जाते हैं वह हमारे शरीर में अनगिनत बीमारियों से रक्षा करता है। अमरूद में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। भारत देश में अमरुद ऐसा फल है जो कि अधिकतर सभी क्षेत्रों में पाया जाता है। अमरूद खाने में मीठा तथा खट्टा भी होता है। इसको लगभग हर कोई खाने में पसंद करता है। आइए जानते हैं अमरूद खाने के फायदे कौन-कौन से हैं।

1 रक्तचाप नियंत्रित (blood pressure control)

अमरूद फाइबर तथा पोटेशियम का अच्छा स्रोत होने के कारण ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। अमरुद खाने से बीपी हाई होने का खतरा कम हो जाता है।

2 बाल तथा त्वचा का पोषण (nourishment of hair and skin)

अमरूद के पत्तों में विटामिन बी होने के कारण यह बालों को पोषण देता है। अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर जानकर रोज सोने से पहले इस पानी से बालों की मालिश करें। प्रातः उठकर गुनगुने पानी से अपने बाल धुल लें। ऐसा करने से बाल सुंदर और चमकदार दिखेंगे। अमरूद खाने से त्वचा की झुर्रियां तथा पिंपल्स से निजात मिलती है। इन की पत्तियों के पानी से मुंह धोने से त्वचा में कसावट तथा निखार आता है।

3 सर्दी खांसी में लाभ (benefits in winter cough)

अमरूद खाने से सर्दी-खांसी में तभी लाभ मिल सकता है। जब आप कच्चे अमरूद का ही सेवन करें। कच्चा अमरुद खाने या उसका जूस पीने से बलगम बाहर आता है। जिससे सर्दी-खांसी में लाभ मिलता है। और शरीर में बना बलगम भी आसानी से बहार आ जाता है। जिससे बलगम से होने वाली सांस की समस्या नहीं उत्पन्न होती है।

4 सांसों की बदबू दूर करें (remove the bad breath)

अमरुद खाने का फल है। इसके अलावा इसकी पत्तियाँ भी औषधि के काम आती है। यदि आप के मुंह से हमेशा दुर्गंध आती है। ऐसे में आप अमरूद की मुलायम पत्तियों को खूब चबा-चबा कर खाएं। अमरुद की पातियाँ चबाकर खाने से मुह से सांसों में आने वाली दुर्गंध समाप्त हो जाती है।

5 तनाव कम करें अमरूद (reduce tension guava)

अमरूद में मैग्नीशियम होने के कारण तनाव का हारमोंस नियंत्रित रहता है। अमरूद खाने से सेवन से दिनभर की मानसिक थकावट दूर हो जाती है। सुबह अमरुद खाने वाले पूरे दिन मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं।

6 दांतो को मजबूत बनाएं (strengthen the teeth)

अमरूद खाने से दांत तथा मसूड़ों में मजबूती आती है। साथ ही अमरूद की पत्तियां चबाने से मुंह के छाले भी कम हो जाते हैं। सख्त अमरुद खाने से आप के दांतों की अच्छे से व्यायाम हो जाता है जिससे दांत स्वस्थ तथा मजबूत बने रहते है।

7 मस्तिष्क का विकास (brain development)

अमरूद खाने से मस्तिष्क में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है। अमरूद खाने से दिमाग स्वस्थ रहता है। अमरूद खाने से ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भी बढ़ती है।

8 कब्ज से निजात (relieve constipation)

फाइबर एक ऐसा तत्व है जो मल को निकालने की क्रिया को आसान बनाता है। अमरूद में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए नियमित अमरूद खाने से कब्ज होने से राहत मिलती है। अमरुद के सेवन से पेट का हाजमा भी दुरुस्त रहता है।

9 पाचन शक्ति मजबूत बनाएं (strengthen digestion power)

अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोटेशियम होने से पाचन प्रणाली मजबूत बनती है। अमरुद खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। अमरूद में अल्काइन होने के कारण डायरिया होने का भी खतरा कम होता है। ये सब समस्या गर्मी के मौसम में अधिक होती है। अतः अमरूद गर्मियों के मौसम में अवश्य खाना चाहिए।

10 स्कर्वी रोग से बचाव (scurvy disease)

स्कर्वी रोग विटामिन सी की कमी से होता है। यह रोग होने पर शरीर के काफी सारे कार्य प्रभावित होते हैं। जैसे खून की कमी, कमजोरी, थकावट, हाथ-पैर में दर्द, तथा शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन, आदि लक्षण होते हैं। अमरूद में सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। अतः इसके सेवन से स्कर्वी रोग जल्द से जल्द समाप्त हो जाता है।

11 कैंसर बीमारी के रोकथाम में सहायक (assistant in the prevention of cancer disease)

अमरूद एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। यह ब्रेस्ट कैंसर तथा प्रोस्टेट को कम करने में सहायक होता है। अमरूद में विटामिन सी संतरा की अपेक्षा 4 गुना ज्यादा पाया जाता है। विटामिन c अधिक मात्रा में होने के कारण अमरुद खाने से रोक प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। और कैंसर जैसे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

12 आंखों की रोशनी बढ़ाए (raise eyesight)

विटामिन ए की कमी से आंखों का रोग होता है। अमरुद में विटामिन A सही मात्रा में पाया जाता है। विटामिन  A आंखों से संबंधित होने वाली बीमारियों से बचाता है। इसलिए अमरूद खाने से आंखों की दृष्टि में सुधार लाया जा सकता है।

13 मधुमेह को नियंत्रित करें (controlling Diabetes)

अमरूद खाने से इंसुलिन का स्तर सामान्य रहता है। जिससे अनावश्यक शुगर को बढ़ने से रोकता है। इसलिए मधुमेह रोगी को नियमित रूप से अमरुद खाना चाहिए।

14 वजन कम करने में सहायक (helpful in weight loss)

अमरूद अनेक प्रकार के खनिज तत्वों का स्रोत है। साथ ही इसमें सुपर कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। जिससे भूख जल्दी मिट जाती है। हम ज्यादा भोजन नहीं ग्रहण करते जिससे हमारा वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। साथ ही अमरूद खाने से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी नहीं होती है।

मित्रों अमरूद के बहुत सारे लाभ है। इसलिए आप लोगों को अमरुद का सेवन अवश्य करना चाहिए जिससे आपके शरीर में किसी प्रकार के पोषक तत्वों की कमी ना हो। हमारे द्वारा बताई गयी अमरुद खाने के फायदे जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं।