कॉफ़ी पीने के हैरान करने वाले फायदे

कॉफी पीने के हैरान करने वाले फायदे, ब्लैक कॉफी पीने का समय, ब्लैक कॉफी पीने का सही समय, कॉफी के फायदे, कॉफ़ी से रोगमुक्त हों, hot coffee, benefits of coffee, best benefits of coffee, top benefits of coffee, facts about coffee
कॉफ़ी पीने के हैरान करने वाले फायदे

मित्रों अक्सर हम लोग कई प्रकार के पेय पदार्थों के शौक़ीन होते हैं। लेकिन इन ठंडे या गर्म पदार्थों का हमारे शरीर से बहुत ही गहरा सम्बन्ध है। इनकी अधिकता हमारे शरीर को बहुत प्रभवित करती है। इसलिए इनका सेवन करते समय हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। आज हम आपको एक बहुत ही प्रचलित पेय ‘कॉफ़ी’ के हम पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बताएंगे। कॉफ़ी को गर्म एवं ठंडा दोनों ही प्रकार से पीया जाता है। आइये जानें कॉफ़ी पीने के हैरान करने वाले फायदे क्या हैं।

कॉफ़ी पीने के फायदे : (benefits of drinking coffee)

कॉफ़ी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसको पीने से हम कई प्रकार की जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं। अधिकता हर चीज़ की बुरी हैं लेकिन सही मात्रा में कॉफ़ी पीने के फायदे हम आपको यहाँ बता रहे हैं।

1. केफीन रखे दिमाग को एक्टिव : (caffeine kept brain active)

कॉफ़ी में केफीन (caffeine) नामक तत्व पाया जाता है, जो कि मानव मस्तिष्क के विकास में कारगर साबित हुआ है, सुबह के समय कॉफ़ी पीने से दिमाग भी एक्टिव (active) रहता है।

2. विटामिन भी मिलता है : (vitamins also get)

कॉफ़ी में कई प्रकार के विटामिन भी मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते है। इसमें विटामिन बी-2, विटामिन बी-5, पोटैशियम और मैगनीस (vitamins like vitamin B-2, vitamin B-5, potassium and magnes are found in it) जैसे विटामिन पाए जाते हैं।  

गर्म पानी पीने के फायदे

3. ब्लडप्रेशर को कण्ट्रोल करें : (control blood pressure)

यदि आपका ब्लडप्रेशर लो यानि कम रहता है। ऐसे समय में कॉफ़ी का सेवन आपके लिए लाभप्रद होगा। जब आपका ब्लडप्रेशर लो हो, क्योंकि कॉफ़ी में ‘चॉकलेट’ की उचित मात्रा होती है। कॉफ़ी लो-ब्लडप्रेशर को कण्ट्रोल करने में सहायक होती है। यदि गर्मी के मौसम में भी आपका ‘रक्तचाप’ (blood pressure) कम हो रहा हो तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसलिए जब भी आपको लगे कि आपका ब्लडप्रेशर कम हो रहा है। तब एक कप गर्म कॉफ़ी पी लें, इससे आपको आराम मिलेगा।    

4. लीवर को सुरक्षित रखे : (keep the liver safe)

कॉफ़ी का सेवन करने से हमारा लीवर(liver) भी ठीक रहता है। क्योंकि कॉफ़ी में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे लीवर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। इसका सेवन करने से हम लीवर सम्बन्धी रोगों से बचे रह सकते हैं।

5. थकान दूर भगाएं : (run away from fatigue)

यदि आपका बदन सफ़र की थकान से दर्द कर रहा है, या आप ऑफिस, बाज़ार से थके हुए आयें हैं। तो एक कप गर्म कॉफ़ी पीने से आपको काफी राहत महसूस होगी। आप इसको पीने के बाद हल्का महसूस करेंगे और आप शरीर एवं दिमाग की थकावट से निजात पा सकते हैं।

सर्दी जुकाम के लिए रामबाण उपचार

6. खाना खाने के उपरान्त काफी : (coffee after lunch, dinner)

यदि आप भोजन ग्रहण करने के लगभग दस मिनट बाद कॉफ़ी पीतें हैं। तो यह आप की पेट सम्बन्धी समस्याओं को ठीक करता है, और खाए हुए भोजन को पचाने में भी सहायक होता है।

7. खांसी को रोकने में सहायक : (prevent cough)

यदि आपको खांसी हो रही है, तो आप कॉफ़ी (बिना दूध वाली) पीयें, तो आपको खांसी से राहत मिल सकती है।

8. अल्जाइमर का खतरा कम : (reduce the risk of alzheimer’s)

अगर आप दिन में लगभग दो से तीन कप कॉफ़ी पीते हैं। तो आपको ‘अल्जाइमर’ (alzheimer) नामक बीमारी होने की सम्भावना 60% तक कम हो जाती है।

गर्म पानी पीने के नुकसान

9. दिल के रोगी के लिए लाभकारी : (beneficial for the heart patient)

कॉफ़ी का सेवन करने से दिल के रोगों में भी कमी पायी गई है। क्योंकि इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो कि दिल को नुक्सान नहीं पहुंचाते और दिल की गति को सुचारु रूप से चलने में सहायक होते हैं।

10. डाईबिटिज का खतरा कम : (reduce the risk of diabetes)

कॉफ़ी का सेवन करने वालों को मधुमेह (diabetes) का भी खतरा कम पाया जाता है।

11. शरीर के दर्द से आराम : (rest from body pain)

कॉफ़ी का सेवन करने से थकान की वजह से शरीर में होने वाले दर्द की समस्या भी कम होती है।

मित्रो कॉफ़ी के हैरान कर देने वाले फायदे जानकर आपको कैसा लगा। आप अपने विचार हमे लिखकर भेजें।

By ताजेंदर सिंह

भारतीय युद्ध कलाओं में मेरी रुचि शुरू से ही काफी रही है। घर की दीवार पर टंगा नॉनचक मुझे हमेशा चिढ़ाता रहता है। अलग अलग मार्शल आर्ट्स के बारे में जानने की ललक मुझमें हमेशा से ही रही। कई अलग अलग मार्शल आर्ट्स के बारे में मैं अक्सर रिसर्च करता रहता हूँ। जब भी कुछ नया सामने आता है तो कोशिश करता हूँ कि उसे एक लेख के रूप में पिरो कर आपके सामने रखूँ। इसमें युद्ध कलाओं की अधिकता होती है लेकिन इसके अलावा भी अगर मुझे कुछ लिखने का मौका मिले तो मैं चूकता नहीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *