Kalaripayattu, self defence, Varma Kalai, आत्मरक्षा की कला, कल्लारिपयट्ट, खाली हाथ लड़ने की कला, प्राचीन भारतीय युद्ध कला, भारतीय किकबॉक्सिंग, भारतीय युद्धकला, वरमा कलई
अदिथाडा एक प्राचीन भारतीय युद्ध कला

अदिथाडा भारतीय किकबॉक्सिंग की कला (art of indian kickboxing adithada)

अदिथाडा (adithada) प्राचीन भारतीय मार्शल आर्ट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ये आज भी कल्लारिपयट्ट (kalaripayattu) तथा वरमा कलई (varma kalai) जैसी प्राचीन भारतीय युद्ध कलाओं के साथ जुड़ा हुआ है।   

अदिथाडा (adithada) को भारतीय किकबॉक्सिंग (kickboxing) भी कहा जाता है। अदिथाडा एक प्राचीन भारतीय युद्ध कला अपने आप में एक सम्पूर्ण युद्ध कला तो मानी जाती है। वास्तव में अदिथाडा, दक्षिणी केरल, तमिलनाडु और उत्तरी श्रीलंका में सिखाई जाने वाली युद्ध कलाओं, कल्लारिपयट्ट (kalaripayattu) और वरमा कलई (varma kalai) के प्रारम्भ में सिखाया जाने वाला एक हिस्सा है। कल्लारिपयट्ट (kalaripayattu) में शस्त्रों का प्रयोग सिखाने से पहले खाली हाथों से लड़ने की जो कला सिखाई जाती हैं वही अदिथाडा (adithada) है।  

भाले से लड़ने की कला बोथाटी (bothati) के विषय में

क्या हैं अदिथाडा के शाब्दिक अर्थ? (what is the meaning of adithada?)

अदिथाडा (adithada) खाली हाथ लड़ने की तकनीक है। इसमें किकबॉक्सिंग (kickboxing)  की तरह हाथों से प्रहार तो किये जाते हैं लेकिन हाथों पर बचाव के लिए कुछ पहना नहीं जाता। यदि अदिथाडा (adithada) के शाब्दिक अर्थ पर विचार करें तो अदि का अर्थ है प्रहार करना और थाडा का अर्थ है प्रहार को रोकना। इसमें काफी कुछ किकबॉक्सिंग (kickboxing) , मुआय थाई और कराटे की ही तरह है।

कैसी घातक युद्ध शैली है अदिथाडा? (what kind of deadly warfare is adithada?)

अदिथाडा (adithada) में मल्ल युद्ध की भांति एक दूसरे से जूझना और किकबॉक्सिंग (kickboxing) , मुआय थाई और कराटे की तरह प्रहार करना दोनों शामिल हैं। साथ ही इसमें शरीर के मर्म-बिंदुओं या मर्म-स्थलों का भी विस्तृत अध्ययन कराया जाता है। अदिथाडा (adithada) का अभ्यास करने वालों को हाथों, पैरों, घुटनों, कुहनियों और सर से प्रहार करना सिखाया जाता है। इन प्रहारों का अभ्यास करने के पश्चात् ही कल्लारिपयट्ट (kalaripayattu) के अगले स्तर तक पहुंचा जाता है। इसके पश्चात इस कला में शस्त्रों का प्रयोग सिखाया जाता है। आज भी दक्षिणी केरल, तमिलनाडु और उत्तरी श्रीलंका में अदिथाडा (adithada) सिखाया जाता है।  

कलारीपयट्टु एक प्राचीन भारतीय युद्धकला के बारे में जानें

हमारे भारत की कई युद्धकलाओं में से अदिथाडा एक प्राचीन भारतीय युद्ध कला है। इस प्राचीन युद्धकला के बारे में यदि आपके पास भी कोई जानकारी है तो कमेन्ट बॉक्स में दर्शायें।