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महिलाओं में विटामिन B12 की कमी से होने वाली बीमारियाँ (vitamin B12 deficiency diseases in women)

मित्रों महिलाओं में विटामिन B12 की कमी बढती उम्र में आ ही जाती है। विटामिन B12 महिलाओं के शरीर में पाए जाने वाला एक महत्वपूर्ण विटामिन है। विटामिन B12 को कोबालामिन (Cobalamin) के नाम से भी जाना जाता है। B12 विटामिन हमारे शरीर में बरकरार रखने के लिए हमें आहार पर विशेष ध्यान रखना होता है।

विटामिन B12 शरीर के लिवर वाले भाग में हमेशा एकत्रित रहता है। ताकि यदि हमारे शरीर में विटामिन B12 की कमी होती है, तो वह विटामिन B12 लीवर से अपनी पूरी कमी कर लेता है। विटामिन B12 हमारे शरीर के लिए अनेक प्रकार से काम करता है। विटामिन B12 हमारे शरीर में डीएनए (DNA) और लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में मदद करता है। महिलाओं में बढ़ती उम्र के साथ विटामिन B12 को एकत्रित करना बहुत ही कठिन हो जाता है।

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विटामिन B12 की कमी के लक्षण (symptoms of vitamin B12 deficiency)

  • भूख का ना लगना
  • यदि पैदल चलने में चक्कर आता है तो विटामिन B2 की कमी हो सकती है।
  • विटामिन B12 की कमी से बार-बार दस्त लग रहे हों और दस्त आसानी से ठीक ना हो रहे हों।
  • विटामिन B12 की कमी से मुंह में बार-बार छाले भी आ जाते हैं।
  • हाथ पैर में झुनझुनाहट होने लगती है।
  • शरीर में हमेशा थकान महसूस करना। आम जांच से भी कुछ पता नहीं लग पाना। विटामिन B12 का लक्षण है।
  • विटामिन B12 की कमी के कारण स्मरण शक्ति कम होने लगती है।
  • आंखों से धुंधला दिखाई देना।
  • जीभ लाल होना होने के साथ दाने निकल जाना।

हमारा ब्लॉग: कल्याणतरु

विटामिन B12 के उपचार (treatment of vitamin b12)

खमीर युक्त चावल

विटामिन B12 की कमी दूर करने के लिए खमीर वाला चावल बहुत ही लाभकारी होता है। खमीर वाला चावल विटामिन B12 रोग को समाप्त करने के लिए रामबाण औषधि है। खमीर चावल भारत के दक्षिण तथा पूर्वी क्षेत्र में खाया जाता है। भारत के साथ-साथ खमीर चावल चीन में भी खाया जाता है। 

खमीर चावल क्या होता है। और यह विटामिन B12 कैसे भरपूर होता है। यह हम आपको विस्तृत में बताने जा रहे हैं। खमीर चावल को बनाने के लिए ब्राउन चावल को खुले पात्र में पकाएं। चावल पकाकर ठंडा करने के बाद अपने खाने की क्षमता के अनुसार चावल को एक एक गोलाकार बर्तन में डालकर उसके ऊपर से पानी भर कर रख दें। ऐसी क्रिया करने से चावल में 12 से 14 घंटे बाद विटामिन B12 और विटामिन बीकंपलेक्स (Bcomplex) बन जाता है।

ध्यान रहे खमीर चावल रात के वक्त ही बनायें। 12 से 14 घंटे बाद चावल का पानी निकाल कर दाल के साथ खाएं। ध्यान रहे यह चावल आपको सुबह 8:30 से पहले और रात में 8:00 बजे से पहले ही पकाएं। अगले दिन की सुबह 8:30 बजे तक खा लें। इस प्रक्रिया को लगभग 1 महीने तक करें। आप देख पायेंगे कि आपके शरीर को नया जीवन के साथ-साथ B12 की कमी पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी। 

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अधिक जानकारी के लिए आप किसी डॉक्टर से संपर्क करें। उचित यही होगा की ऐसी स्थिति में आप किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें,